डीएम ने हर घर तिरंगा अभियान की सफलता के लिए ली बैठक
आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर घर घर लगाये जायेंगे तिरंगा

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव पर “हर घर तिरंगा कार्यक्रम” के संदर्भ में की तैयारियों की समीक्षा की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। डीएम ने नोडल विभागों द्वारा की तैयारियों के सम्बंध में बारी-बारी से जानकारी लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिशा निर्देश भी दिए। बैठक का सफल संचालन डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने किया।
डीएम ने निर्देश दिए कि सभी नगरीय निकाय आवश्यकतानुसार झंडे का क्रय जेम पोर्टल अथवा डाकघर से करे। हर डाकघर में पर्याप्त मात्रा में झंडे उपलब्ध है। शासन द्वारा दिये गए लक्ष्य की प्राप्ति के लिए डीएम ने सभी विभागों की जिम्मेदारियां तय की। उन्होंने कहा कि जिले के कोने-कोने में राष्ट्रीय ध्वज लहराया जाएगा।
सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर पर ग्राम व न्याय पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। उसी प्रकार नगरीय क्षेत्र में एसडीएम-ईओ समन्वय करके तिरंगे का वितरण सुनिश्चित कराए व पर्यवेक्षण हेतु ड्यूटी लगाएं। जिले में 5.10 लाख झण्डे का निर्माण कराया जा रहा। वहीं शासन से 4.50 लाख झंडे मिलेगे, जिन्हें शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में वितरित कराया जाएगा। इसकी प्रॉपर कार्ययोजना तैयार कर ले। डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने बताया कि शासन से अब तक 1.40 लाख झंडे शासन से प्राप्त हुए, जिनका समानुपातिक वितरण किया जा रहा है। 
*11-17 अगस्त तक अभियान*डीएम ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ज़िले के सभी घरों, कार्यालयों, शैक्षणिक, व्यवसायिक, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों आदि पर 11 से 17 अगस्त तक शासन की मंशा के अनुरूप तिरंगा झंडा पर फहराना है । जनपद को 09.58 लाख तिरंगा झंडा लगाए जाने का लक्ष्य मिला है। उन्होंने सभी से अपील की है कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में स्वैच्छिक भूमिका निभाएं और इस पावन कार्य में भागीदारी सुनिश्चित करें। 
बैठक में सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम संजय सिंह, सभी एसडीएम, बीडीओ, ईओ, डीडीओ अरविंद कुमार, डीसी मनरेगा विपिन चौधरी, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, डीआईओएस डॉ अमरकांत सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.