*“हमारा आँगन-हमारे बच्चे” एवं “पोषण पखवारा” का हुआ भव्य आगाज


*विधायक, डीएम ने बालवाटिका की निपुण तालिका, शिक्षक संदर्शिका की लांचिंग, विमोचन*
-वेस्ट मटेरियल से बनी रोचक शिक्षण सामग्री व शैक्षिक कार्यक्रम प्रदर्शनी ने मोहा मन, जनप्रतिनिधियों, अफसरों ने किया अवलोकन

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर-खीरी । राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक स्तर के अध्यापकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की क्षमता संवर्धन एवं उन्मुखीकरण के उद्देश्य से बेसिक शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को जीआईसी ग्राउंड में जनपदीय “हमारा आँगन-हमारे बच्चे” समारोह, पोषण पखवारा का कार्यक्रम का आगाज हुआ। 
समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सदर योगेश वर्मा, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने माँ सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण व उनके सम्मुख दीप जलाकर कर किया। विधायक, डीएम, सीडीओ ने बाल वाटिका सम्बन्धी निपुण तालिका व विद्याप्रवेश मॉड्यूल का लांचिंग करते हुए विमोचन किया। कार्यक्रम में पोषण पखवाड़े से सम्बंधित गोदभराई व अन्नप्राशन संस्कार भी हुए। विभिन्न ब्लाकों से आये शिक्षको, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने वेस्ट मटेरियल से बनी रोचक शिक्षण सामग्री व शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया, जिसे काफी सराहना मिली।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सदर विधायक योगेश वर्मा ने समारोह के आयोजन के लिए बीएसए और डीपीओ को बधाई दी और सरकार की योजनाओ को पूर्ण ईमानदारी के साथ धरातल पर उतारने की अपील की। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने पोषण और शिक्षा को बच्चो के लिये अपरिहार्य बताते हुए शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि वह समूची ऊर्जा के साथ नौनिहालों तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करें। बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने विभाग द्वारा चलाये जा रहे स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी और बताया कि यह बच्चों को औपचारिक शिक्षा से जोड़ने के लिए यह कार्यक्रम कितना आवश्यक है। डीपीओ आईसीडीएस सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि को लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर बेसिक शिक्षा विभाग के समन्वय से बाल वाटिका का संचालन किया जा रहा है और बच्चों को औपचारिक शिक्षा हेतु तैयार किया जा रहा है।
स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम की नोडल एसआरजी पूनम तोमर ने 52 सप्ताह के बाल पिटारा कार्यक्रम की विधिवत जानकारी दी और जनपद की उपलब्धियों को साझा किया। समारोह में बीईओ ब्रजेश त्रिपाठी, जीपी गौतम, दिनेश चंद्र जोशी, देवेश राय, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी जीएस पाण्डेय, डीसी दीपक अवस्थी, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव के अलावा तमाम अधिकारी, एसआरजी, एआरपी, संकुल शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित रहे।
*जनप्रतिनिधियों, अफसरों ने किया शिशुओ का अन्नप्राशन, धात्री महिलाओं की गोदभराई*जीआईसी ग्राउंड मे उत्साह उल्लास और उमंग के साथ पोषण पखवाड़े का आगाज हुआ, जिसमें विधायक सदर योगेश वर्मा ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सीडीओ अनिल सिंह के साथ बच्चों को पोषण पोटली प्रदान की। छह माह के  बच्चों को दुलारा एवं खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार किया। पांच गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषाहार किट देकर गोदभराई की। बताते चले कि जनपद खीरी में पोषण अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सामुदायिक प्रोत्साहन से 03 अप्रैल तक पोषण पखवारे चलेगा। जो तीन विषय गत क्षेत्रों (बाजरे का प्रचार और लोकप्रियता स्वास्थ्य बालक बालिका स्पर्धा उत्सव एवं सक्षम आंगनबाड़ी) पर केंद्रित होगा। स्वास्थ्य बालक बालिका स्पर्धा उत्सव के तहत छह माह से कम उम्र के शिशुओं और 03 साल तक के बच्चों पर बेइंग ड्राइव चलेगी।
*कठपुतली से असत्य पर हुई सत्य की जीत का हुआ नाट्य मंचन, सराहा*पीएस गोल्वापुर  की शिक्षिका सरिता शर्मा एवं पीएस टीकर की शालिनी शर्मा ने कठपुतली नृत्य के जरिए असत्य पर सत्य की जीत का नाट्य मंचन कर सभी का मन मोहा। बताते चलें कि सरिता, शालिनी न केवल सगी बहने हैं बल्कि बेसिक शिक्षा में शिक्षिका के रूप में अपनी सेवा दे रही। कठपुतली के शिक्षाप्रद कार्यक्रम लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा।
*वेस्ट मटेरियल से बनी रोचक शिक्षण सामग्री व शैक्षिक कार्यक्रमों ने मोहा सभी का मन*जीआईसी ग्राउंड में वेस्ट मटेरियल से बनी रोचक शिक्षण सामग्री प्रदर्शनी का विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सीडीओ अनिल सिंह ने अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने बेसिक शिक्षा परिषद में हुए नवा चारों एवं वेस्ट मटेरियल से बनी रोचक शिक्षण सामग्रियों की न केवल जानकारी प्राप्त की बल्कि उनका मनोबल बढ़ाया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.