बच्चों को किया जागरूक बताये आत्मरक्षा के उपाय।

बृजेश पाठक/ बनारसी मौर्या


नवाबगंज (गोंडा)l क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में बुधवार को आइना ऑर्गनाइजेशन और शबद फाउंडेशन की तरफ से छात्र और छात्राओं को जागरूक किया गया साथ ही आत्मरक्षा के उपायों और विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों एवं उनके आवश्यकता अनुसार उपयोग की जानकारी दी गई।

क्षेत्र के जलालपुर, शोभापुर, सिरसा, कोल्हमपुर इमाम, हरिवंशपुर सहित कई अन्य गाँवों में एनजीओ की टीम ने विभिन्न परिषदिय और निजी विद्यालयों में बच्चों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे हेल्पलाइन नंबर 112, 1098, 1090,108,101 आदि की जानकारी दी गई। इसके साथ ही बच्चों को किसी अजनबी व्यक्ति के संपर्क में ना आने के लिए सचेत करते हुए समाजसेवी की टीम द्वारा हेल्पलाइन नंबरों के घटनाओं के अनुरूप और आवश्यकता अनुसार उपयोग की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। छात्राओं को गुड टच और बैड टच के बारे में और अपने साथ हो रहे किसी भी अनैतिक एवं अमर्यादित घटनाक्रम के विरोध में मुखर बनने और आवाज उठाने के लिए प्रेरित भी किया गया।शोभापुर गाँव में ग्रामप्रधान श्याम बाबू शुक्ला ने भी बच्चों और शिक्षकों को सभी प्रकार की समस्याओं के समाधान कराने का आश्वासन दिया।
कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी टीम के रामशंकर शर्मा, गौरव यादव, अनमोल मिश्रा, प्रधानाध्यापक श्याम कुमार सिंह, मंजू पाठक अनिल कुलदीप ,विमला रानी शोभापुर ग्राम प्रधान श्याम बाबू शुक्ला,शिक्षकों में भावना पटेल, स्वाती देवी, प्रेम नाथ, हर्षिता सिंह, विमला सिंह,प्रभात पांडे, वंदना तिवारी,संतोष श्रीवास्तव, सरिता सिंह, सुमन दूबे, अराधना गौतम, प्रदीप कुमार, शिव करन, आस्था मिश्रा, रेखा तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.